केसीकीमेल

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

अधिक

इतिहास

जॉन मैकएन्टी बोमन

संस्थापक, वेस्टचेस्टर कंट्री क्लब

टोरंटो से एक स्व-निर्मित व्यक्ति, जॉन मैकएन्टी बोमन सत्रह वर्ष की उम्र में न्यूयॉर्क आए। उन्होंने एक स्थिर में एक दूल्हे के रूप में अपना करियर शुरू किया और अंततः बिल्टमोर होटल समूह के मालिक बनने के लिए काम किया, जो उस समय दुनिया में सबसे विशिष्ट और सबसे बड़ी होटल श्रृंखलाओं में से एक था।

श्री बोमन ने मैनहट्टन की हलचल से आसान पहुंच के भीतर खिलाड़ी का स्वर्ग बनाने की मांग की। वह अपने प्रमुख होटल प्रोजेक्ट, वेस्टचेस्टर बिल्टमोर के लिए हैरिसन और राई, न्यूयॉर्क दोनों में जमीन खरीदने के लिए जाएगा।

श्री बोमन की एक दृष्टि थी:

सदस्य होटल में और घरों में मैदान में रहेंगे। क्लब के कर्मचारी होटल और घरों दोनों में सभी सेवाओं का ध्यान रखेंगे। होटल के किचन से ही घरों में खाना पहुंचाया जाएगा। सभी सदस्यों की जरूरतों को पूरा करने के लिए होटल से नौकरानियों और माली को बुलाया जाएगा। यांत्रिकी की एक पलटन के साथ एक बड़ा गैरेज सदस्यों की कारों की सेवा करेगा। और शायद, उड़ान के आने वाले युग में सदस्यों के विमानों को संभालने के लिए एक हवाई क्षेत्र भी होगा।

खेल सुविधाओं के लिए, क्लब गोल्फ, टेनिस, पोलो, घुड़सवारी, तैराकी, नौका विहार, स्क्वैश, टोबोगनिंग, स्केटिंग, शूटिंग, स्कीइंग… सब कुछ में बेहतरीन पेशकश करेगा। यह कहीं भी सबसे सुंदर, सबसे आलीशान होटल-क्लब-समुदाय होने जा रहा था। और, ज़ाहिर है, कोई खर्च नहीं बख्शा जाना था।


मूल रूप से 583 एकड़ जमीन होबार्ट जे. पार्क से 2,500 डॉलर प्रति एकड़ की दर से खरीदी गई थी। दो महीने बाद मानर्सिंग द्वीप पर 62 एकड़ का एक ट्रैक्ट खरीदा गया, जिसकी कीमत 375,000 डॉलर थी। अगले महीने पार्क्स फार्म पर पुराने हिल एस्टेट से 35 एकड़ जमीन खरीदी गई। 1919 की गर्मियों में पहाड़ी की चोटी पर आठ मंजिला होटल का निर्माण शुरू किया गया था, जो उन्नीसवीं शताब्दी के इतालवी विला की शैली में न्यूयॉर्क आर्किटेक्ट वॉरेन और वेटमोर के तहत शुरू हुआ था। लैंडस्केप आर्किटेक्ट चार्ल्स डब्ल्यू लेविट एंड संस थे। पोलो फील्ड और पांच मील सड़कों के निर्माण के लिए बिलिंगटन और स्मिथ-मर्ट्ज़ को अनुबंधित किया गया था।

वाल्टर जे. ट्रैविस, महान ऑस्ट्रेलियाई और अमेरिकी गोल्फ़ चैंपियन से गोल्फ़ वास्तुकार बने, ने दो 18-होल गोल्फ़ कोर्स तैयार किए। पाठ्यक्रम टोमी और फ्लिन की फिलाडेल्फिया स्थित वास्तुशिल्प फर्म द्वारा बनाए गए थे जिन्होंने उसी दशक के अंत में शिनकॉक हिल्स में आधुनिक पाठ्यक्रम का निर्माण किया था। क्लब 13 जनवरी, 1922 को पाठ्यक्रम शुरू होने से चार महीने पहले यूएसजीए में शामिल हुआ था।

15 मई, 1922 को जॉन मैकएन्टी बोमन ने औपचारिक रूप से वेस्टचेस्टर-बिल्टमोर कंट्री क्लब खोला। लगभग 1,500 सदस्य $25 के दीक्षा शुल्क का भुगतान करते हुए शामिल हुए। गेज आई तारबेल को अध्यक्ष और ईडी मिलर सचिव-कोषाध्यक्ष नामित किया गया था।

बीच क्लब का उद्घाटन दो सप्ताह बाद हुआ, जब एक बढ़िया डांस फ्लोर और सुंदर साज-सज्जा के साथ बड़े कैसीनो का अनावरण किया गया। सुविधाओं में आठ सौ स्नानघर, टेनिस और हैंडबॉल कोर्ट, एक बड़ा खारे पानी का पूल, एक सात एकड़, तैराकी और कैनोइंग के लिए मानव निर्मित लैगून और सात सौ कारों के लिए पार्किंग शामिल थे।

कुल लागत $6,000,000 से अधिक थी, लेकिन सुविधाएं दुनिया में कहीं भी अप्रतिम थीं। गोल्फ के 45 छेद और समुद्र तट पर उपरोक्त सुविधाओं के अलावा, क्लब हाउस में एक ब्रोकरेज कार्यालय था, तीन पोलो फील्ड (अब ड्राइविंग रेंज); उन्होंने पैरा-3 कोर्स के पास एक अलग लघु खेल क्षेत्र, एक लगाम पथ, घुड़दौड़ के लिए एक ट्रैक और पंद्रह टेनिस कोर्ट का निर्माण किया, जिसमें पांच शानदार ग्रास कोर्ट शामिल थे।